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Reading: Ciros is Kias safest premium SUV in India | सिरोस भारत में किआ की सबसे सेफ प्रीमियम SUV: भारत-NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली, बच्चों की सुरक्षा के लिए 42.42 अंक मिले
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Ciros is Kias safest premium SUV in India | सिरोस भारत में किआ की सबसे सेफ प्रीमियम SUV: भारत-NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली, बच्चों की सुरक्षा के लिए 42.42 अंक मिले
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Ciros is Kias safest premium SUV in India | सिरोस भारत में किआ की सबसे सेफ प्रीमियम SUV: भारत-NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली, बच्चों की सुरक्षा के लिए 42.42 अंक मिले

BlogWire Team
Last updated: April 12, 2025 5:35 am
By BlogWire Team
6 Min Read
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नई दिल्ली13 घंटे पहले

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किआ सिरोस भारतीय बाजार में किआ मोटर्स इंडिया की सबसे सेफ प्रीमियम SUV बन गई है। कार को भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (BNCAP या भारत NCAP) से क्रैश टेस्ट में एडल्ट प्रोटेक्शन और चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है, जो कि सभी वैरिएंट्स पर लागू होगी।

क्रैश टेस्ट में कार ने एडल्ट सेफ्टी के लिए 32 में से 30.21 और बच्चों की सेफ्टी के लिए 49 में से 44.42 पॉइंट हासिल किए। सिरोस BNCAP में टेस्ट की जाने वाली 11वीं और किआ की पहली गाड़ी है।

इससे पहले भारतीय एजेंसी में टाटा कर्व, टाटा कर्व ईवी, टाटा नेक्सॉन, टाटा नेक्सॉन ईवी, टाटा पंच ईवी, महिंद्रा XUV700, महिंद्रा XUV300, महिंद्रा थार, हुंडई क्रेटा और सिट्रोएन बेसाल्ट का क्रैश टेस्ट किया जा चुका है। टाटा की सभी कारों को क्रैश टेस्टे में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है।

किआ सिरोस का फ्रंटल ऑफसेट डिफोरमेबल बैरियर टेस्ट।

किआ सिरोस का फ्रंटल ऑफसेट डिफोरमेबल बैरियर टेस्ट।

किआ सिरोस का साइड डिफोरमेबल बैरियर टेस्ट।

किआ सिरोस का साइड डिफोरमेबल बैरियर टेस्ट।

किआ सिरोस का साइड पोल टेस्ट।

किआ सिरोस का साइड पोल टेस्ट।

किआ सिरोस: एडल्ट ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन क्रैश टेस्ट

  • फ्रंटल इंपैक्ट: 64kmph की स्पीड में हुए फ्रंटल इंपैक्ट टेस्ट में बेसाल्ट को 16 में से 14.21 अंक मिले। इसमें ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन की प्रोटेक्शन को सेफ पाया गया। वहीं, ड्राइवर के चेस्ट की सेफ्टी मार्जिनल तो पैसेंजर की छाती की सेफ्टी पर्याप्त मिली। टेस्ट में ड्राइवर और पैसेंजर की जांघ को भी पूरी सेफ्टी रेटिंग मिली। इसके अलावा ड्राइवर के दोनों पेरों को पर्याप्त सेफ्टी रेटिंग दी गई। वहीं, पैसेंजर के राइट लेग को मार्जिनल और लेफ्ट लेग को पर्याप्त सेफ्टी पाई गई।
  • साइड इंपैक्ट टेस्ट: प्रीमियम SUV का 50kmph की स्पीड से साइड इंपैक्ट टेस्ट किया गया, जिसमें इसे 16 में से 16 अंक मिले। इसमें ड्राइवर के सिर, छाती, कमर और कूल्हों की प्रोटेक्शन काफी सेफ पाई गई।
  • साइड पोल टेस्ट: इस टेस्ट में भी ड्राइवर के सिर, छाती, कमर और कूल्हों की सेफ्टी को अच्छा पाया गया। इन तीनों टेस्ट की परफॉर्मेंस के बेस पर किआ सिरोस को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 32 में से 30.21 पॉइन्ट और 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई।
किआ सिरोस का चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन क्रैश टेस्ट।

किआ सिरोस का चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन क्रैश टेस्ट।

टाटा पंच: चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन क्रैश टेस्ट इस टेस्ट में 18 महीने और एक 3 साल के बच्चे की डमी को चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम पर उल्टी दिशा की तरफ रखा गया। सिरोस को चाइल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 49 में से 42.42 पॉइन्ट्स मिले, जिससे इस कैटेगरी में 5 स्टार क्रैश टेस्ट रेटिंग मिली।

इस कैटेगरी में कार डायनामिक स्कोर 24 में से 23.42, चाइल्ड रेस्टरेंट सिस्टम (CRS) इंस्टॉलेशन स्कोर 12 में से 10 और व्हीकल असिसमेंट स्कोर 13 में से 9 रहा।

क्रैश टेस्ट में सिरोस को 18 महीने के बच्चे की सुरक्षा के लिए 12 में से 7.58 पॉइंट मिले, वहीं, 3 साल के बच्चे की सुरक्षा के लिए किआ एसयूवी कार को 12 में से 7.84 पॉइंट मिले। हालांकि, प्रोटेक्शन के लेवल्स की जानकारी तो शेयर नहीं की गई है।

कीमत: ₹8.99 लाख – ₹17.80 लाख किआ सिरोस को कोरियन ऑटोमोबाइल कंपनी ने इस साल भारत ग्लोबल मोबिलिटी शो में शोकेस करने के बाद लॉन्च किया था। SUV-कूपे की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 9 लाख रुपए है, जो टॉप वैरिएंट में 17.80 लाख रुपए तक जाती है। यह टाटा नेक्सॉन, मारुति ब्रेजा, महिंद्रा XUV 3XO और हुंडई वेन्यू जैसी सब-कॉम्पेक्ट SUV को भी टक्कर देती है।

सेफ्टी फीचर्स : लेवल-2 ADAS के साथ 6 एयरबैग (स्टैंडर्ड) सेफ्टी के लिए किआ सिरोस में 6 एयरबैग (स्टैंडर्ड), 360-डिग्री कैमरा और लेवल-2 एडवांस ड्राइविंग असिस्ट सिस्टम (ADAS) दिया गया है। इसमें अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स शामिल हैं।

क्रैश टेस्ट की प्रोसेस

1. टेस्ट के लिए इंसान जैसी 4 से 5 डमी को कार में बैठाया जाता है। बैक सीट पर बच्चे की डमी होती है, जो चाइल्ड ISOFIX एंकर सीट पर फिक्स की जाती है।2. गाड़ी को फिक्स्ड स्पीड पर ऑफसेट डिफॉर्मेबल बैरियर (हार्ड ऑब्जेक्ट) से टकराकर देखा जाता है कि गाड़ी और डमी को कितना नुकसान पहुंचा है। ये तीन तरीके से किया जाता है।

  • फ्रंटल इम्पैक्ट टेस्ट में कार को 64 kmph की रफ्तार पर बैरियर से टकराया जाता है।
  • साइड इम्पैक्ट टेस्ट में गाड़ी को 50 kmph की स्पीड पर बैरियर से टकराया जाता है।
  • पोल साइड इम्पैक्ट टेस्ट में कार को फिक्स स्पीड पर पोल से टकराकर देखा जाएगा। पहले दो टेस्ट में कार के 3 स्टार रेटिंग हासिल करने पर तीसरा टेस्ट किया जाता है।

2. टेस्ट में देखा जाता है कि इम्पैक्ट के बाद डमी कितनी डैमेज हुई, एयरबैग और सेफ्टी फीचर्स ने काम किया या नहीं। इन सभी के आधार पर रेटिंग दी जाती है।

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