[ad_1]
AI Overviews का विस्तार
Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में AI Overviews के विस्तार की घोषणा की। AI Overviews अब 200 से ज्यादा देशों और 40 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध होगा। इसमें अरबी, चीनी, मलय और उर्दू को जोड़ा जा रहा है, जो पहले से मौजूद भाषाओं जैसे अंग्रेजी, हिंदी, इंडोनेशियाई, जापानी, पुर्तगाली और स्पेनिश आदि के साथ शामिल हो जाएंगी।
माउंटेन व्यू स्थित टेक दिग्गज ने कहा कि अब पहले से ज्यादा यूजर्स सवाल पूछने, जानकारी को तेजी से खोजने, और गूगल के सर्च रिजल्ट्स में प्रासंगिक वेबसाइट्स का पता लगाने के लिए इस AI पावर्ड फीचर का फायदा उठा सकते हैं। यह फीचर यूजर को खोजे गए टॉपिक का एक छोटा ओवरव्यू देता है जिसके साथ ही उस टॉपिक से जुड़े एक्सटर्नल लिंक भी शामिल होते हैं। यह सर्च क्वेरी को पूरा करने के लिए जेमिनी लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) का इस्तेमाल करता है, साथ ही इसकी मल्टीस्टेप रीजनिंग क्षमताओं का भी लाभ उठाता है।
AI Overviews को कंपनी ने सबसे पहले पब्लिक एक्सेस के लिए Google I/O 2024 के दौरान घोषित किया था। इसकी उपलब्धता शुरू में Search Labs के माध्यम से US तक ही सीमित थी। पिछले कुछ महीनों में इसका पब्लिक रोलआउट और विस्तार कई और क्षेत्रों में हुआ है और फीचर के इस्तेमाल में यूजर्स द्वारा 10% की बढ़ोत्तरी देखी गई है। गूगल के अनुसार, अमेरिका और भारत AI Overviews के लिए इसके सबसे बड़े मार्केट्स में से हैं। AI ओवरव्यू के विस्तार के अलावा, कंपनी LLM में भी बदलाव कर रही है जो इस फीचर को चलाता है। इस सप्ताह से, Gemini 2.5 का एक कस्टम वर्जन अमेरिका में Google सर्च में AI ओवरव्यू को संचालित करेगा।
<!–
–>
[ad_2]
Source link