Saturday, December 21, 2024
HomeInformationInfluencer Marketing Kya Hai: इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग किसे कहते हैं?

Influencer Marketing Kya Hai: इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग किसे कहते हैं?

इस Digital जमाने में आये दिन मार्केटिंग करने के कई सारे तरीके इजाद हो रहे हैं जिसमें से पिछले कुछ समय में Influencer Marketing बहुत अधिक चर्चा में चल रहे है. लेकिन as a marketer क्या आप जानते हैं Influencer Marketing Kya Hai, इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग कैसे की जाती है और क्यों Influencer Marketing आज के टाइम में इतनी प्रभावशाली है.

यदि आपको Influencer Marketing की जानकारी नहीं है तो आप एकदम सही Blog पोस्ट पर आये हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग तथा इससे जुडी सारी जानकारी बहुत ही आसान शब्दों में देंगें. इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढने के बाद आप काफी अच्छे से Influencer Marketing को समझ जायेंगें.

तो आइये बिना समय गंवाए सीधे आते हैं अपने लेख पर और सबसे पहले जानते हैं आखिर Influencer क्या होता है.

इन्फ्लुएंसर क्या होता है (What is Influencer):-

Influencer का हिंदी में मतलब है प्रभावशाली व्यक्ति, यानि ऐसा व्यक्ति जो अपने Content से लोगों को प्रभावित करता है उसे इन्फ्लुएंसर कहते हैं.

Influencer विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म जैसे Facebook, Instagram, Twitter, YouTube आदि पर कंटेंट पब्लिश करते हैं और लोग उनके कंटेंट को देखते हैं, पसंद करते हैं और कंटेंट के कारण Influencer से प्रभावित होकर उन्हें फॉलो करते हैं.

Influencer के सोशल मीडिया पर ढेर सारे Followers होते हैं और लोग इन्फ्लुएंसर पर भरोसा करते हैं, फॉलोवर Influencer से इतने प्रभावित रहते हैं कि उनकी सलाह पर प्रोडक्ट खरीदने के लिए तैयार होजाते हैं, या फिर सर्विस का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए ब्रांड और कंपनियां मार्केटिंग के लिएInfluencer को चुनना पसंद करती है.

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग क्या है (Influencer Marketing Kya Hai):-

Influencer Marketing ऑनलाइन मार्केटिंग का एक ऐसा तरीका है जिसमें कोई ब्रांड या बिज़नस अपने किसी सर्विस या प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए ऑनलाइन इन्फ्लुएंसर के साथ सहयोग करता है. ब्रांड Influencer की मदद से अपने प्रोडक्ट को सही ऑडियंस तक पहुंचा पाते हैं जिससे कि उन्हें अधिक संभावित कस्टमर मिलते हैं.

आपने बहुत सारे Social media Influencer, YouTuber आदि को किसी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन करते हुए देखा होगा. वे अपने विडियो में कंपनी के प्रोडक्ट / सर्विस के बारे में अपनी ऑडियंस को बताते हैं. इसे ही Influencer Marketing कहते है.

क्युकी इन्फ्लुएंसर को सोशल मीडिया पर बहुत सारे लोग फॉलो करते हैं और जिस प्रोडक्ट का इस्तेमाल इन्फ्लुएंसर करते हैं उनके अधिकतर फॉलोवर उन्हें देखकर उसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं, क्योंकि फॉलोवर इन्फ्लुएंसर पर ट्रस्ट करते है. इसलिए आज के टाइम में Influencer Marketing एक बहुत ही प्रभावी मार्केटिंग तकनीक है.

मशहूर Celebrity के विपरीत ब्रांड अपने बिज़नस से related Influencer तक आसानी से पहुँच सकते हैं, वे किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर मिल जाते हैं. कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसके सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर फॉलोवर है वह Influencer है.

उदाहरण के लिए माना आपके पास सुन्दरता से सम्बंधित प्रोडक्ट हैं, तो आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए ऐसे Influencer को आसानी से खोज सकते हैं जो सुन्दरता के सम्बंधित कंटेंट पोस्ट करते हैं.क्युकी उस Influencer की ऑडियंस सुन्दरता में रूचि रखने वाली है इसलिए आपकी बिक्री बढ़ने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है.

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग कैसे करें (Influencer Marketing Kaise Kare):-

Influencer Marketing का मतलब यह नहीं है कि किसी अच्छे Follower वाले Influencer को खोजना और उन्हें डायरेक्ट पैसे ऑफर करना ताकि वे आपके बिज़नस कुछ अच्छा बोल सके. Influencer Marketing में आपको एक ऐसे इन्फ्लुएंसर से अपने ब्रांड की मार्केटिंग करवानी पड़ती है जिसके पास आपके बिज़नस में रूचि रखने वाले लोग हैं.

कई ऐसे Influencer होते हैं भले ही उनके फॉलोवर की संख्या कम है लेकिन वे आपके लिए अच्छे रिजल्ट लाकर दे सकते हैं. और कई ऐसे इन्फ्लुएंसर भी होंगें जिनके पास बहुत बड़े संख्या में फॉलोवर हैं लेकिन वे आपके बिज़नस के लिए अच्छे रिजल्ट नहीं ला पायेंगें. इसलिए Influencer Marketing को एक पूरी रणनीति के तहत करना चाहिए.

नीचे हमने आपको कुछ बेसिक टिप्स बतायें हैं जिनको फॉलो करते हुए आप Influencer Marketing कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आप तय करें कि आपको कितना बजट इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग में निवेश करना चाहते हैं, इससे होगा ये कीआपको कम प्राइस पर अच्छे इन्फ्लुएंसर चुनने में सहायता मिलेगी.
  • अपने बिज़नस से सम्बंधित Influencer को सोशल मीडिया पर सर्च करें, आप चाहें तो Agency की मदद भी ले सकते हैं. आपको उन्ही इन्फ्लुएंसर से मार्केटिंग करवानी चाहिए जिनका कंटेंट आपके बिज़नस से सम्बंधित है और जिन पर उनके फॉलोवर भरोसा करते हैं.
  • जिस इन्फ्लुएंसर को आप सेलेक्ट करना चाहते हैं उस पर रिसर्च करें कि क्या उसके फॉलोवर उस पर भरोसा करते हैं. इसके लिए आप इन्फ्लुएंसर के पोस्ट में आने वाले comment, Likes, Dislikes आदि को चेक करें.
  • Influencer से संपर्क करें और उसे सारी Term & Condition के बारे में बताकर डील फाइनल करें.

इस प्रकार से आप एक सही रणनीति के साथ Influencer Marketing कर सकते हैं.

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग के फायदे (Advantage of Influencer Marketing):-

  • Influencer marketing से आपके बिज़नस की reach और awareness बढती है.
  • क्युकी लोग Influencer पर भरोसा करते हैं इसलिए Influencer Marketing से आपके प्रोडक्ट की भी विश्वसनीयता और विश्वास बनेगा.
  • आप Inflencer के साथ लंबे समय तक partnership कर सकते हैं इससे आपको और इन्फ्लुएंसर दोनों को फायदा होगा.
  • Influencer Marketing से आपके प्रोडक्ट / सर्विस की बिक्री बढ़ेगी.
  • यह एक किफायती मार्केटिंग है, जिसमें आपका बहुत सारा मार्केटिंग का पैसा बच जाता है.
  • पैसे के साथ साथ Influencer Marketing से समय की बचत भी करती है.
  • Influencer Marketing से सोशल मीडिया पर Sharing Potential बढ़ता है, क्योंकि लोग इन्फ्लुएंसर के पोस्ट को शेयर करते हैं.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular