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Reading: Jio SpaceX | Reliance Jio Starlink Internet Deal Update – Mukesh Ambani Elon Musk | एयरटेल के बाद जियो की भी स्पेस-X से डील: देश में सैटेलाइट से इंटरनेट मिलेगा, मस्क की कंपनी के पास दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क
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Jio SpaceX | Reliance Jio Starlink Internet Deal Update – Mukesh Ambani Elon Musk | एयरटेल के बाद जियो की भी स्पेस-X से डील: देश में सैटेलाइट से इंटरनेट मिलेगा, मस्क की कंपनी के पास दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क
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Jio SpaceX | Reliance Jio Starlink Internet Deal Update – Mukesh Ambani Elon Musk | एयरटेल के बाद जियो की भी स्पेस-X से डील: देश में सैटेलाइट से इंटरनेट मिलेगा, मस्क की कंपनी के पास दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क

BlogWire Team
Last updated: March 12, 2025 5:13 am
By BlogWire Team
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  • Jio SpaceX | Reliance Jio Starlink Internet Deal Update Mukesh Ambani Elon Musk

मुंबई6 मिनट पहले

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इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर सैटेलाइट को सिग्नल भेजता है। सिग्नल सैटेलाइट से टकराकर वापस आता है, जिसे डिश कैप्चर करता है। डिश यूजर्स के मॉडेम से जुड़ा होता है, जो कंप्यूटर सहित अन्य डिवाइस को इंटरनेट प्रोवाइड करता है।

एयरटेल के बाद अब देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर रिलायंस जियो ने भी इलॉन मस्क की कंपनी स्टार लिंक के साथ सैटेलाइट इंटरनेट प्रोवाइड करने के लिए करार किया है।

कल यानी मंगलावार (11 मार्च) को टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने अमेरिकी कंपनी के साथ करार किया था। एयरटेल ने कल स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में इसकी जानकारी दी है।

समझौते के तहत, स्पेसएक्स और एयरटेल बिजनेस, शैक्षणिक संस्थानों, स्वास्थ्य सेवा केंद्रों और दूरदराज के क्षेत्रों में स्टारलिंक सर्विसेस देने के लिए मिलकर काम करेंगे। एयरटेल के मौजूदा नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर में स्टारलिंक टेक्नोलॉजी इंटीग्रेट करने की संभावनाएं तलाशी जाएंगी।

6 सवाल-जवाब में स्टारलिंक के बारे में जानें…

सवाल 1- स्टारलिंक क्या है?

जवाब- स्टारलिंक 100 से ज्यादा देशों में सैटेलाइट के जरिए इंटरनेट देती है। उसके पास पृथ्वी की निचली कक्षा में 7 हजार से ज्यादा सैटेलाइट का सबसे बड़ा सैटेलाइट नेटवर्क है। स्टारलिंक इंटरनेट के जरिए स्ट्रीमिंग, ऑनलाइन गेमिंग, वीडियो कॉल आसानी से किया जा सकता है।

इसमें कंपनी एक किट उपलब्ध करवाती है जिसमें राउटर, पावर सप्लाई, केबल और माउंटिंग ट्राइपॉड दिया जाता है। हाई-स्पीड इंटरनेट के लिए डिश को खुले आसमान के नीचे रखा जाता है। iOS और एंड्रॉयड पर स्टारलिंक का एप मौजूद है, जो सेटअप से लेकर मॉनिटरिंग करता है।

सवाल 2- यह कैसे अलग है?

जवाब-जियो और एयरटेल जैसी कंपनियां फाइबर ऑप्टिक्स, मोबाइल टावर से इंटरनेट देती हैं। स्टारलिंक सैटेलाइट नेटवर्क पर आधारित है। ये छोटे उपग्रहों, ग्राउंड स्टेशनों और यूजर टर्मिनल्स के जरिए काम करती है।

सवाल 3- इसकी स्पीड क्या ज्यादा है?

जवाब- स्टारलिंक के सैटेलाइट ट्रेडिशनल सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस के मुकाबले धरती से ज्यादा करीब (550 किमी) हैं। इसके तेज इंटरनेट मिलता है। स्टारलिंक का दावा है कि वह 150 MBPS तक स्पीड देती है, जो फाइबर ब्रॉडबैंड से कम है लेकिन पारंपरिक सैटेलाइट इंटरनेट से बेहतर।

सवाल 4- भारत में क्या बदलाव होगा?

जवाब- स्टारलिंक का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह उन क्षेत्रों में इंटरनेट सर्विस दे सकता है जहां ट्रेडिशनल ब्रॉडबैंड प्रोवाइडर्स अपनी सर्विस नहीं दे सकते। इसमें ग्रामीण क्षेत्र, दूरदराज के स्थान और यहां तक कि प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित क्षेत्र भी शामिल हैं।

हमारे देश में दूर-दराज के कई इलाकों में इंटरनेट की पहुंच नहीं है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, मार्च 2024 तक ग्रामीण टेली-डेंसिटी 59.1% थी। स्टारलिंक इन क्षेत्रों के लिए गेम-चेंजर साबित हो सकती है। दुर्गम इलाकों में ऑनलाइन शिक्षा और डिजिटल स्वास्थ्य सेवा बढ़ेगी।

सवाल 5- क्या स्टारलिंक मौजूदा कंपनियों के लिए चुनौती है?

जवाब- स्टारलिंक और अन्य सैटकॉम सर्विसेज पारंपरिक इंटरनेट कंपनियों के लिए प्रतिस्पर्धी नहीं, बल्कि इनकी पूरक सर्विस है। हालांकि, इनकी लागत ज्यादा है। स्टारलिंक के प्लान्स मौजूदा ब्रॉडबैंड प्लान्स के मुकाबले 18 गुना तक महंगे हैं। सरकार चाहे तो डिजिटल इंडिया योजना में यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड का इस्तेमाल करके कीमतें कम करने में मदद कर सकती है।

सवाल 6- भारत में कैसा होगा भविष्य?

जवाब- देश में सैटेलाइट कम्युनिकेशन का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। KPMG की 2024 में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह बाजार साल 2028 तक 1.7 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है।

सैटेलाइट्स से आप तक कैसे पहुंचता है इंटरनेट?

सैटेलाइट धरती के किसी भी हिस्से से बीम इंटरनेट कवरेज को संभव बनाती है। सैटेलाइट के नेटवर्क से यूजर्स को हाई-स्पीड, लो-लेटेंसी इंटरनेट कवरेज मिलता है। लेटेंसी का मतलब उस समय से होता है जो डेटा को एक पॉइंट से दूसरे तक पहुंचाने में लगता है।

एयरटेल के रिटेल स्टोर पर मिलेंगे स्टारलिंक उपकरण

  • एयरटेल और स्पेसएक्स एयरटेल के रिटेल स्टोर में स्टारलिंक उपकरण ऑफर करने की संभावनाओं को तलाशेंगे।
  • एयरटेल के जरिए बिजनेस कस्टमर्स को स्टारलिंक सर्विसेज ऑफर करने की संभावनाएं भी तलाशी जाएंगी।
  • समुदायों, स्कूलों और स्वास्थ्य केंद्रों को जोड़ने और ग्रामीण इलाकों में भी सर्विस देने की संभावना तलाशेंगे।

46 करोड़ ग्राहकों के साथ जियो सबसे बड़ा ऑपरेटर

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने टेलिकॉम, इंटरनेट और डिजिटल बिजनेस के लिए 5 सालों में करीब 26 हजार करोड़ रुपए खर्च किए हैं। रिलायंस जियो देश का सबसे बड़ा दूरसंचार ऑपरेटर है, जिसके दिसंबर के अंत में 46 करोड़ वायरलेस ग्राहक हैं। पिछले साल जून में टैरिफ बढ़ाने से सितंबर तिमाही में इसके प्रॉफिट में उछाल देखने को मिला था।

अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में जियो का नेट प्रॉफिट 14% बढ़कर ₹6,231 करोड़

  • नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 14% बढ़कर 6,231 करोड़ रुपए रहा। पिछले साल की समान तिमाही में 5,445 करोड़ रुपए था।
  • टेलिकॉम कंपनी का रेवेन्यू सालाना आधार पर 7.0% बढ़कर 28,338 करोड़ रुपए रहा। पिछले साल जुलाई-सितंबर में यह 26,478 करोड़ रुपए था।
  • कंपनी का EBITDA सालाना 8% बढ़कर 15,036 करोड़ रुपए रहा। पिछले साल की समान तिमाही में 13,920 करोड़ रुपए रहा था। वहीं मार्जिन 53.1% रहा।
  • टेलिकॉम कंपनियों के प्रदर्शन को मापने के लिए ऐवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) का इस्तेमाल होता है। जुलाई में रिचार्ज के दाम बढ़ने के बाद कंपनी की ARPU बढ़कर 195.10 रुपए हो गया है।
  • इससे पहले लगातार तीन बार इसमें कोई बदलाव नहीं रहा था और यह 181.7 रुपए पर स्थिर था।

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