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Reading: Skoda recalled more than 25 thousand vehicles | स्कोडा और फॉक्सवैगन ने 47,285 गाड़ियां वापस बुलाईं: ​​​​​​​दोनों कंपनियों के 5 मॉडल्स के रियर सीट बेल्ट में डिफेक्ट, फ्री में पार्ट्स बदले जाएंगे
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Skoda recalled more than 25 thousand vehicles | स्कोडा और फॉक्सवैगन ने 47,285 गाड़ियां वापस बुलाईं: ​​​​​​​दोनों कंपनियों के 5 मॉडल्स के रियर सीट बेल्ट में डिफेक्ट, फ्री में पार्ट्स बदले जाएंगे
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Skoda recalled more than 25 thousand vehicles | स्कोडा और फॉक्सवैगन ने 47,285 गाड़ियां वापस बुलाईं: ​​​​​​​दोनों कंपनियों के 5 मॉडल्स के रियर सीट बेल्ट में डिफेक्ट, फ्री में पार्ट्स बदले जाएंगे

BlogWire Team
Last updated: May 1, 2025 6:12 pm
By BlogWire Team
6 Min Read
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नई दिल्ली19 मिनट पहले

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स्कोडा इंडिया और फॉक्सवैगन इंडिया ने तकनीकी खराबी के कारण भारत में बनाई गईं अपनी 47 हजार से ज्यादा गाड़ियों को वापस बुलाया है। फ्रांसिसी कार मैकर कंपनियों के इस रिकॉल में 24 मई 2024 से 1 अप्रैल 2025 के बीच बनाए गए मॉडल शामिल हैं।

इसमें स्कोडा की स्लाविया, कुशाक और कायलाक की 25,722 गाड़ियां और फॉक्सवैगन की वर्टस और टाइगुन की 21,513 यूनिट शामिल हैं। कंपनियों ने सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) को बताया कि रिकॉल की गई गाड़ियों में रियर सीट बेल्ट में डिफेक्ट की पहचान की गई है।

रियर सीट बेल्ट की बकल लैच प्लेट टूटने की आशंका

रिकॉल डॉक्युमेंट्स में स्कोडा और फॉक्सवैगन ने बताया गया कि, कार को सामने से टक्कर लगने पर रियर सीट बेल्ट की बकल लैच प्लेट टूट सकती है। ऐसे में पीछे के सेंटर सीट बेल्ट असेंबली की वेबिंग से पीछे की दाहिनी सीट बेल्ट का बकल निकल सकता है। इससे यात्रियों को चोट लगने का खतरा बड़ जाएगा।

सीट बेल्ट बकल लंच प्लेट एक मेटल प्लेट होती है, जो कार की सीट बेल्ट के बकल (क्लिप) को जोड़ने और मजबूती देने के लिए इस्तेमाल होती है। यह क्लिप को सीट या कार के फ्रेम से जोड़ती है, ताकि हादसे के दौरान सीट बेल्ट मजबूती से काम करे और पैसेंजर को सेफ रखे। इसका मुख्य काम सीट बेल्ट सिस्टम को स्थिर और सुरक्षित बनाना है, जिससे दुर्घटना में चोट का खतरा कम हो।

कस्टमर से नहीं लिया जाएगा कोई चार्ज

दोनों कंपनियों ने बताया कि स्कोडा इंडिया और फॉक्सवैगन इंडिया के ऑफिशियल वर्कशॉप इन मॉडल्स के ऑनर्स से संपर्क करेंगे, जहां डिफेक्ट को सही किया जाएगा। वाहन मालिकों को खराब पार्ट को बदलने की जानकारी दे दी जाएगी। डिफेक्ट सुधारने या पार्ट्स बदलने के लिए कस्टमर से किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

ग्राहक अपने सर्विस सेंटर से संपर्क करके यह जांच सकते हैं कि उनकी कार रिकॉल का हिस्सा है या नहीं। इसके अलावा वाहन पहचान संख्या (VIN) का उपयोग करके कंपनी की वेबसाइट के रिकॉल पेज से भी पता लगा सकते हैं। हालांकि कंपनियों ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि डिफेक्टेड रियर सीट बेल्ट के कारण कोई हताहत हुआ है या नहीं।

देश में गाड़ी रिकॉल के बड़े मामले

  • 1. बलेनो और वैगनआर रिकॉल: जुलाई 2020 में मारुति ने वैगनआर और बलेनो की 1,34,885 यूनिट्स को रिकॉल किया था। इन मॉडल को 15 नवंबर, 2018 से 15 अक्टूबर, 2019 के बीच तैयार किया गया था। कंपनी ने फ्यूल पंप में खराबी के चलते गाड़ियों को रिकॉल किया था।
  • 2. मारुति ईको रिकॉल: नवंबर 2020 में कंपनी ने ईको की 40,453 यूनिट्स को रिकॉल किया था। कंपनी ने गाड़ी के हेडलैम्प पर मिसिंग स्टैंडर्ड सिंबल की वजह से ये फैसला लिया था। इस रिकॉल में 4 नवंबर, 2019 से 25 फरवरी, 2020 के बीच मैन्युफैक्चर की गई ईको शामिल थीं।
  • 3. महिंद्रा पिकअप रिकॉल: 2021 में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपने कॉमर्शियल पिकअप व्हीकल की 29,878 यूनिट्स को रिकॉल किया था। कंपनी ने कहा था कि जनवरी 2020 से फरवरी 2021 के बीच मैन्युफैक्चर होने वाले कुछ पिकअप व्हीकल में एक फ्ल्यूड पाइप का रिप्लेसमेंट किया जाना है।
  • 4. महिंद्रा थार रिकॉल: महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी ऑफरोड SUV थार के डीजल वैरिएंट की 1577 यूनिट्स को फरवरी 2021 में रिकॉल किया था। कंपनी ने कहा था कि प्लांट की मशीन में गड़बड़ी के चलते ये पुर्जे खराब लग गए। सभी यूनिट का प्रोडक्शन 7 सितंबर से 25 दिसंबर, 2020 के बीच में किया गया था।
  • 5. रॉयल एनफील्ड रिकॉल: मई 2021 में शॉर्ट सर्किट की आशंका के चलते रॉयल एनफील्ड ने बुलेट 350, क्लासिक 350 और मीटिअर 350 की 2,36,966 यूनिट्स को वापस मंगाया था। इन सभी की मैन्युफैक्चरिंग दिसंबर 2020 से अप्रैल 2021 के बीच की गई थी।

रिकॉल क्या है और क्यों होता है?

जब कोई कंपनी अपने बेचे गए प्रोडक्ट को वापस मंगाती है, तो इसे रिकॉल कहते हैं। किसी कंपनी के द्वारा रिकॉल का फैसला उस वक्त लिया जाता है जब उसके प्रोडक्ट में कोई खराबी होती है। रिकॉल की प्रोसेस के दौरान वो प्रोडक्ट की खराबी को दुरुस्त करना चाहती है। ताकि भविष्य में प्रोडक्ट को लेकर ग्राहक को किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

कंपनी के रिकॉल पर एक्सपर्ट की सलाह

कार में खराबी को लेकर कंपनी को पहले सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स (SIAM) को एक डेटा देना पड़ता है। इसमें कार की खराबी के साथ कितने प्रतिशत लोगों को प्रॉब्लम हो रही है, बताना पड़ता है। इसके बाद सियाम अप्रूवल देता है। कंपनी खराबी को ठीक करने के लिए एक टाइम तय करती है। यदि किसी ग्राहक की गाड़ी उसके खरीदे गए शहर से बाहर है, तब वो उस शहर के नजदीकी सर्विस सेंटर पर भी उसे ठीक करा सकता है।

खबरें और भी हैं…



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